मोगाम्बो खुश हुआ

archie_and_friends_117_800x600

मैंने कुछ समय पहले बचपन में पढ़ी आर्ची कॉमिक्स के बारे में ‘हाय, यह क्या किया – मेरा दिल ही टूट गया‘ नाम से एक चिट्ठी लिखी थी।  यह इसलिये क्योंकि आर्ची कॉमिक्स प्रकाशकों ने घोषणा की थी कि आर्ची, विरॉनिका से शादी कर रहा है। मेरा तो दिल ही टूट गया।

मुझे लगता है कि कोई बेवकूफ ही बॅटी जैसी प्यारी और बेहतरीन व्यक्तित्व की लड़की छोड़ कर, विरॉनिका जैसी अमीर पर घमन्डी लड़की से शादी कर ले। यह सारी कहानी छः अंकों में लिखी जानी थी। इसके पहले तीन अंक कुछ इस तरह के थे। इसे देख कर तो बस क्या बताउं …



मुझे समझ में नहीं आ रहा था कि आर्ची क्यों इतनी बड़ी भूल कर रहा है। मेरे विचार में उसके लिये विरॉनिका नहीं, पर बॅटी सही है। उसे बॅटी से शादी करनी चाहिये। लेकिन मैंने पहली वाली चिट्ठी का अन्त करते समय लिखा था कि क्या कहानी में ट्विस्ट है।

ट्विस्ट तो है। लेकिन आने वाले तीन अंको का चित्र तो देखिये।

आ गया न मजा। दिल खुश हुआ न। शायद यह इसलिये हुआ कि इस बारे में सारे मतदान में ८०% लोगो ने कहा कि आर्ची को बॅटी से और केवल २०% ने कहा कि विरॉनिका से शादी करनी चाहिये। इसके बारे में आप विस्तार से न्यू यॉर्क टाइम्स् का यह या ईकोनॉमिक्स् टाइमस् का यह लेख पढ़ सकते हैं।


अन्य संबन्धित लेख

सांकेतिक शब्द

Archie Comics, Archie Andrews, Betty Cooper, Veronica Lodge, Betty and Veronica,

के बारे में उन्मुक्त
मैं हूं उन्मुक्त - हिन्दुस्तान के एक कोने से एक आम भारतीय। मैं हिन्दी मे तीन चिट्ठे लिखता हूं - उन्मुक्त, ' छुट-पुट', और ' लेख'। मैं एक पॉडकास्ट भी ' बकबक' नाम से करता हूं। मेरी पत्नी शुभा अध्यापिका है। वह भी एक चिट्ठा ' मुन्ने के बापू' के नाम से ब्लॉगर पर लिखती है। कुछ समय पहले,  १९ नवम्बर २००६ में, 'द टेलीग्राफ' समाचारपत्र में 'Hitchhiking through a non-English language blog galaxy' नाम से लेख छपा था। इसमें भारतीय भाषा के चिट्ठों का इतिहास, इसकी विविधता, और परिपक्वत्ता की चर्चा थी। इसमें कुछ सूचना हमारे में बारे में भी है, जिसमें कुछ त्रुटियां हैं। इसको ठीक करते हुऐ मेरी पत्नी शुभा ने एक चिट्ठी 'भारतीय भाषाओं के चिट्ठे जगत की सैर' नाम से प्रकाशित की है। इस चिट्ठी हमारे बारे में सारी सूचना है। इसमें यह भी स्पष्ट है कि हम क्यों अज्ञात रूप में चिट्टाकारी करते हैं और इन चिट्ठों का क्या उद्देश्य है। मेरा बेटा मुन्ना वा उसकी पत्नी परी, विदेश में विज्ञान पर शोद्ध करते हैं। मेरे तीनों चिट्ठों एवं पॉडकास्ट की सामग्री तथा मेरे द्वारा खींचे गये चित्र (दूसरी जगह से लिये गये चित्रों में लिंक दी है) क्रिएटिव कॉमनस् शून्य (Creative Commons-0 1.0) लाईसेन्स के अन्तर्गत है। इसमें लेखक कोई भी अधिकार अपने पास नहीं रखता है। अथार्त, मेरे तीनो चिट्ठों, पॉडकास्ट फीड एग्रेगेटर की सारी चिट्ठियां, कौपी-लेफ्टेड हैं या इसे कहने का बेहतर तरीका होगा कि वे कॉपीराइट के झंझट मुक्त हैं। आपको इनका किसी प्रकार से प्रयोग वा संशोधन करने की स्वतंत्रता है। मुझे प्रसन्नता होगी यदि आप ऐसा करते समय इसका श्रेय मुझे (यानि कि उन्मुक्त को), या फिर मेरी उस चिट्ठी/ पॉडकास्ट से लिंक दे दें। मुझसे समपर्क का पता यह है।

7 Responses to मोगाम्बो खुश हुआ

  1. सुना है कुछ ट्युस्ट आने वाला है. बन्दा विचार बदल सकता है.

  2. eswami says:

    वो सब तो ठीक हैं लेकिन फ़ोटोज़ लोड नही हो रहे!

    ई-स्वामी जी, इस समय चित्र लोड हो रहे हैं। वर्डप्रेस चिट्ठे के साथ, मेरे साथ भी अक्सर होता है कि कभी चित्र दिखाता कभी नहीं। कभी किसी चिट्ठी के एक दो चित्र दिखाता है पर सारे नहीं। ऐसा क्यों होता है मैं कह नहीं सकता – उन्मुक्त।

  3. आर्ची ने वेरोनिका से शादी न कर के बंटी से कर ली तो वकीलों को कुछ मुकदमे कम मिलेंगे।

  4. हमें भी चित्र नहीं दिख रहे हैं. बहुत कुछ प्रयास कर देखा परन्तु नो फायदा.

    सुब्रमानयम जी, कुछ मुश्किल तो है। होम पेज पर जा कर देखने में सारे चित्र दिखायी दे रहे हैं लेकिन अकेले देखने में केवल एक। मैंने थीम भी बदला पर कुछ समझ में नहीं आ रहा है एक्पर्ट लोगों से पूछ कर इस मुश्किल को दूर करता हूं – उन्मुक्त।

  5. arvind mishra says:

    रौनक वापस आयी ! शुक्रिया !

  6. लगता है अब ठीक हो गया है. मनोरंजक. वकील. साहब की फ़िक्र देखिये.

  7. mehek says:

    kaash aisa hi ho archie ki shaadi betty se hi ho. bahut dino se ye comic nahi padh paaye:), magar hai hamare sab se pasandida comic mein se.betty ki tarah khubsurat aur archie ke laal baal liye hone chahiye unke bachhe:) , jughead bhi hame bahut hasata hai:)

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: