गौरैया को कैसे बचायें?

हैमलेट (Hamlet) में, विलियम शेक्सपीयर (William Shakespeare) ने लिखा,

‘Not a whit, we defy augury; there’s a special providence in the fall of a sparrow. If it be now, ’tis not to come; if it be not to come, it will be now; if it be not now, yet it will come: the readiness is all.’ act 5, sc. 2, l. 165-8 (1604)

सब कुछ ईश्वर की इच्छा पर चलता है। वही सब पर कृपा दृष्टि रखता है पर लगता है कि यदि गौरेया (sparrow) के लिये विशेष कृपा नहीं की गयी तो वे हम सब के कारण हमेशा के लिये समाप्त हो जायेंगी।

१२ मई की ऑउटलुक इंडिया में The fall of a sparrow नाम का एक लेख छपा था। इसमें कारण बताये गये हैं कि गौरैयाएं क्यों समाप्त हो रहीं हैं। इस पर ममता जी ने एक चिट्ठी लिखी थी। इसके पहले अनिल जी ने भी एक चिट्ठी लिखी थी। अंग्रेजी में भी यहां और यहां चिट्ठियां लिखी गयीं पर सवाल यह है कि उन्हें बचाने के लिये क्या किया जाय?

‘उन्मुक्त जी, क्या आपको मालुम है कि क्या किया जा सकता है। जल्दी बताइये ताकि हम भी कुछ कर सकें।’

मैं नहीं जानता कि क्या किया जा सकता है पर मैं जो करता हूं वह यहां लिख रहा हूं। आप भी करके देखिये। यह उन्हें बचाने में मदद करेगा। यदि आपके पास कोई और सुझाव हो तो बतायें।

मुन्ने की मां ने कई साल अमेरिका में पढ़ाया है। एक बार वह वहां से बर्ड फीडर ले आयी। यह बेलन के आकार का है। इसमें अलग अलग उंचाई पर छेद हैं। इसके अन्दर हम लोग चिड़ियों के खाने के लिये काकुन रखते हैं। चिड़ियाएं, छेद में चोंच डाल कर काकुन खा सकती हैं। इसका सबसे अच्छा फायदा है कि काकुन, पानी बरसने पर बहता नहीं और न ही आंधी में उड़ता है।

चिड़ियों के काकुन खाने के बाद उसका छिलका नीचे की ट्रे में गिर जाता है। इसे हमने लगभग ८-९ साल पहले लगाया था। उस समय चिड़ियाओं को, कुछ समय, यह समझने में लगा कि काकुन कैसे खाया जाय पर अब बहुत मज़े में खाती हैं। यहां पर तरह की तरह चिड़ियाएं आती हैं। इसके बगल में चिड़ियों के लिये पानी का बर्तन भी पेड़ से टंगा है।


गौरेया के लिये, कीड़ों का इंतजाम करना मुश्किल है। हांलाकि मुन्ने ने अमेरिका में दो मकड़े पाल रखें हैं उनके लिये वह हफ्ते में एक दिन उनके लिये कीड़े खरीद कर लाता है। यहां दुकान में काकुन तो मिल जाता है पर मैं नहीं जानता की वह कीड़े कहां से खरीदे कर लाऊं जो गौरैयाएं खाती हैं।

हम लोगो ने घर और पेड़ों पर, जगह, जगह गुल्लक में छेद करके टांग रखें हैं। इसमें बहुत सी चिड़ियों ने अपना घोसला बना रखा है। मैं नहीं जानता कि यह गौरैया या अन्य चिड़ियों को बचाने में सफल होगा कि नहीं पर यदि हम सब ऐसा अपने अपने घर में करें तो अवश्य इसका फल अच्छा होगा।

मैंने, अपने और मुन्ने के बचपन में बहुत सी चिड़ियां, पैराकीट पिंजड़े में बन्द करके पाले थे। अब लगता है कि वह सब गलत था इसी तरह से चिड़ियाओं का शौक रखना चाहिये था।

चलते चलते, ऑउटलुक इंडिया के लेख के शीर्षक से जुड़ी एक बात।

सलीम अली (Salim Ali) प्रसिद्ध पक्षी विज्ञान वेत्ता थे। उन्होंने अपनी आत्म जीवनी The fall of a sparrow नाम से लिखी है। यह पुस्तक भी पढ़ने योग्य है।

हिन्दी में नवीनतम पॉडकास्ट Latest podcast in Hindi

(सुनने के लिये चिन्ह शीर्षक के बाद लगे चिन्ह ► पर चटका लगायें यह आपको इस फाइल के पेज पर ले जायगा। उसके बाद जहां Download और उसके बाद फाइल का नाम अंग्रेजी में लिखा है वहां चटका लगायें।: Click on the symbol ► after the heading. This will take you to the page where file is. Click where ‘Download’ and there after name of the file is written.)

यह ऑडियो फइलें ogg फॉरमैट में है। इस फॉरमैट की फाईलों को आप –

  • Windows पर कम से कम Audacity, MPlayer, VLC media player, एवं Winamp में;
  • Mac-OX पर कम से कम Audacity, Mplayer एवं VLC में; और
  • Linux पर सभी प्रोग्रामो में – सुन सकते हैं।

बताये गये चिन्ह पर चटका लगायें या फिर डाउनलोड कर ऊपर बताये प्रोग्राम में सुने या इन प्रोग्रामों मे से किसी एक को अपने कंप्यूटर में डिफॉल्ट में कर लें।

extinction, Environmentalism, पर्यावरण,

के बारे में उन्मुक्त
मैं हूं उन्मुक्त - हिन्दुस्तान के एक कोने से एक आम भारतीय। मैं हिन्दी मे तीन चिट्ठे लिखता हूं - उन्मुक्त, ' छुट-पुट', और ' लेख'। मैं एक पॉडकास्ट भी ' बकबक' नाम से करता हूं। मेरी पत्नी शुभा अध्यापिका है। वह भी एक चिट्ठा ' मुन्ने के बापू' के नाम से ब्लॉगर पर लिखती है। कुछ समय पहले,  १९ नवम्बर २००६ में, 'द टेलीग्राफ' समाचारपत्र में 'Hitchhiking through a non-English language blog galaxy' नाम से लेख छपा था। इसमें भारतीय भाषा के चिट्ठों का इतिहास, इसकी विविधता, और परिपक्वत्ता की चर्चा थी। इसमें कुछ सूचना हमारे में बारे में भी है, जिसमें कुछ त्रुटियां हैं। इसको ठीक करते हुऐ मेरी पत्नी शुभा ने एक चिट्ठी 'भारतीय भाषाओं के चिट्ठे जगत की सैर' नाम से प्रकाशित की है। इस चिट्ठी हमारे बारे में सारी सूचना है। इसमें यह भी स्पष्ट है कि हम क्यों अज्ञात रूप में चिट्टाकारी करते हैं और इन चिट्ठों का क्या उद्देश्य है। मेरा बेटा मुन्ना वा उसकी पत्नी परी, विदेश में विज्ञान पर शोद्ध करते हैं। मेरे तीनों चिट्ठों एवं पॉडकास्ट की सामग्री तथा मेरे द्वारा खींचे गये चित्र (दूसरी जगह से लिये गये चित्रों में लिंक दी है) क्रिएटिव कॉमनस् शून्य (Creative Commons-0 1.0) लाईसेन्स के अन्तर्गत है। इसमें लेखक कोई भी अधिकार अपने पास नहीं रखता है। अथार्त, मेरे तीनो चिट्ठों, पॉडकास्ट फीड एग्रेगेटर की सारी चिट्ठियां, कौपी-लेफ्टेड हैं या इसे कहने का बेहतर तरीका होगा कि वे कॉपीराइट के झंझट मुक्त हैं। आपको इनका किसी प्रकार से प्रयोग वा संशोधन करने की स्वतंत्रता है। मुझे प्रसन्नता होगी यदि आप ऐसा करते समय इसका श्रेय मुझे (यानि कि उन्मुक्त को), या फिर मेरी उस चिट्ठी/ पॉडकास्ट से लिंक दे दें। मुझसे समपर्क का पता यह है।

5 Responses to गौरैया को कैसे बचायें?

  1. आपका लेख पढ़कर पक्षियों के बारे में सोचता रहा।

  2. mamta says:

    आउटलुक के लेख को पढने के बाद हमने गौर किया तो पाया कि यहां हमारे गोवा के घर मे गौरैया बिल्कुल भी नही आती है । आपने जो उपाय बताया है हम भी करके देखते है । शुक्रिया ।
    बर्ड फीडर तो यहां भारत मे भी मिलते होंगे ना।

    ममता जी, मैं कह नहीं सकता कि बर्ड फीडर भारत में मिलेंगे कि नहीं। हांलाकि कुछ साल पहले तक तो (कम से कम दिल्ली में) नहीं मिलते थे। यदि आपको कहीं मिले तो इस पर एक चिट्ठी पोस्ट कीजियेगा। गुल्लक में छेद कर उसके अन्दर काकुन रखा जा सकता है – उन्मुक्त

  3. Vikas Bhuriya says:

    सर मैं ये कहा से प्राप्त करू।

टिप्पणी करे