हैकरगॉचिस् और जिम्प

अक्सर चिट्ठाकार, केवल अपने सिर का चित्र बना कर जिसमें गले के नीचे कुछ नहीं होता है, अवतार के लिये या फिर परिचय के लिये, अपने चिट्ठा पर डालते हैं। कभी, कभी केवल पूरा शरीर भी होता है। इसे हैकरगॉचिस् कहते हैं।

GNU Image Manipulation Programme (GIMP) जिम्प के द्वारा आप चित्रों को ठीक कर सकते हैं, उनकी रिटचिंग उसी तरह से कर सकते हैं जैसे कि फोटोशॉप में कर सकते हैं। यह जीपीएल के अंतरगत प्रकाशित ओपेन सोर्स प्रोग्राम है। यह न केवल मुफ्त है पर मुक्त भी। यह सारे ऑपरेटिंग सिस्टम में (विंडोज़ में भी) चलता है। मैं इसी का प्रयोग करता हूं। यह बहुत अच्छा प्रोग्राम है। यह वह सब काम कर सकता है जिसकी किसी भी सधारण व्यक्ति को कंप्यूटर पर काम करने में जरूरत होती है। इस पर भी काम करके देखिये।

यदि आप, जिम्प के द्वारा, अपनी हैकरगॉचिस् बना कर अपने चिट्ठे पर डालना चाहें तो उसकी विधि यहां और यहां बतायी गयी है। कुछ हैकरगॉचिस् के उदाहरण यहां दिखाये गये हैं

यह भी विचार करने की बात है कि,

यदि मुक्त सोर्स का प्रोग्राम उतना ही अच्छा काम करे जितना कि मालिकाना प्रोग्राम, तो फिर मुक्त सॉफ्टवेर में ही क्यों न काम किया जाय?

के बारे में उन्मुक्त
मैं हूं उन्मुक्त - हिन्दुस्तान के एक कोने से एक आम भारतीय। मैं हिन्दी मे तीन चिट्ठे लिखता हूं - उन्मुक्त, ' छुट-पुट', और ' लेख'। मैं एक पॉडकास्ट भी ' बकबक' नाम से करता हूं। मेरी पत्नी शुभा अध्यापिका है। वह भी एक चिट्ठा ' मुन्ने के बापू' के नाम से ब्लॉगर पर लिखती है। कुछ समय पहले,  १९ नवम्बर २००६ में, 'द टेलीग्राफ' समाचारपत्र में 'Hitchhiking through a non-English language blog galaxy' नाम से लेख छपा था। इसमें भारतीय भाषा के चिट्ठों का इतिहास, इसकी विविधता, और परिपक्वत्ता की चर्चा थी। इसमें कुछ सूचना हमारे में बारे में भी है, जिसमें कुछ त्रुटियां हैं। इसको ठीक करते हुऐ मेरी पत्नी शुभा ने एक चिट्ठी 'भारतीय भाषाओं के चिट्ठे जगत की सैर' नाम से प्रकाशित की है। इस चिट्ठी हमारे बारे में सारी सूचना है। इसमें यह भी स्पष्ट है कि हम क्यों अज्ञात रूप में चिट्टाकारी करते हैं और इन चिट्ठों का क्या उद्देश्य है। मेरा बेटा मुन्ना वा उसकी पत्नी परी, विदेश में विज्ञान पर शोद्ध करते हैं। मेरे तीनों चिट्ठों एवं पॉडकास्ट की सामग्री तथा मेरे द्वारा खींचे गये चित्र (दूसरी जगह से लिये गये चित्रों में लिंक दी है) क्रिएटिव कॉमनस् शून्य (Creative Commons-0 1.0) लाईसेन्स के अन्तर्गत है। इसमें लेखक कोई भी अधिकार अपने पास नहीं रखता है। अथार्त, मेरे तीनो चिट्ठों, पॉडकास्ट फीड एग्रेगेटर की सारी चिट्ठियां, कौपी-लेफ्टेड हैं या इसे कहने का बेहतर तरीका होगा कि वे कॉपीराइट के झंझट मुक्त हैं। आपको इनका किसी प्रकार से प्रयोग वा संशोधन करने की स्वतंत्रता है। मुझे प्रसन्नता होगी यदि आप ऐसा करते समय इसका श्रेय मुझे (यानि कि उन्मुक्त को), या फिर मेरी उस चिट्ठी/ पॉडकास्ट से लिंक दे दें। मुझसे समपर्क का पता यह है।

2 Responses to हैकरगॉचिस् और जिम्प

  1. जब सोफ्टवेर है ही तो अपना एक चित्र बना ही डालो 🙂

    जिम्प को आज़माएंगे.

  2. उन्मुक्त बाबू – paint.net ईस्तेमाल कर के देखिए। बहुत ही गजब चीज बनाए हैं बनाने वाले। साथ ही यहाँ जाकर खूब सारे ट्यूटोरियल भी पढ़ें

    http://paintdotnet.12.forumer.com/viewforum.php?f=15

    कभी समय मिले तो हिन्दी के लिए स्क्रीनकॉस्ट भी बनाएं। आज एक ठौ स्क्रीनकॉस्ट बना कर मिर्ची सेठ व सर्वज्ञ पर डाले हैं बहुत मजा आया।

    http://ms.pnarula.com/200704/how_to_type_in_hindi/

    पंकज

टिप्पणी करे