‘वीस्टा’ या ‘विस्टा’

मेरी पिछली पोस्ट पर श्रीश जी की टिप्पणी थी,

प्रथम तो कृपया ‘वीस्टा’ नहीं ‘विस्टा’ लिखें। …”

अंग्रेजी में एक शब्द है vista. इस शब्द का अर्थ है कहीं से किसी जगह का सुन्दर दृश्य। श्रीश जी ठीक कह रहे हैं कि अंग्रेजी के इस शब्द का सही उच्चारण विस्टा है न कि वीस्टा।

अक्सर किसी एक भाषा के शब्द दूसरी भाषा में जा कर कुछ अलग हो जाते हैं। यह नाम के साथ तो हमेशा होता है। हिन्दी के राम, अंग्रेजी में रामा और Aristole, हिन्दी में अरस्तू हो जाते हैं। हिन्दी का ‘य’ बंगला में ‘ज’ हो जाता है। ‘गुप्ता’ ‘गुप्तू’ हो जाते हैं। इसके कई उदाहरण हैं। यह क्यों होता है मुझे नहीं मालुम। यदि आप में से कोई जानता हो और बता सके तो अच्छा रहेगा।

पिछली पोस्ट लिखने के पहले मैंने Vista का सही उच्चारण भी जानने का प्रयत्न किया था। आगरा में Vista की शुरुवात कैसे हुई, इसकी रिपोर्ट लिखते हुऐ दैनिक जागरण ने इसे विज्टा लिख कर सम्बोधित किया। Vista को शुरू करते समय बिल गेट्स ने अपने भाषण में इस शब्द को नहीं प्रयोग किया। यदि करते तो मैं वही लिखताा। अलग अलग लोग इसका अलग अलग तरह से उच्चारण कर रहे हैं। यह वीस्टा हो या विस्टा इसके बारे में यह वीडियो भी देखिये, सुनिये, और मुस्कराईये। वहां पर की गयी टिप्पणी को भी पढ़िये 🙂

विंडोस़ के साथ Vista शब्द, एक नाम की तरह प्रयोग किया गया है न कि अंग्रेजी के शब्द की तरह। यह जरूरी नही है कि इसे अंग्रेजी के शब्द की तरह उच्चारित किया जाय। मुझे सुनने में वीस्टा नाम, विस्टा नाम से अच्छा लगा, बस इसीलिये प्रयोग कर दिया। लेकिन श्रीश जी सही हैं जब एक उच्चारण हो तो दूसरा क्यों प्रयोग किया जाय। आगे से मैं वीस्टा की जगह विस्टा ही प्रयोग करूंगा, जब तक की बिल गेट्स इसका किसी दूसरी तरह से उच्चारण न करें 🙂

आप यदि विस्टा प्रयोग करना चाहते हैं तो उसकी लाईसेन्स की शर्त पढ़े बिना न प्रयोग कीजयेगा। अक्सर लोग यह नहीं पढ़ते हैं। मैं स्वयं इन शर्तो को नहीं पढ़ पाया, मुझे कहीं नहीं मिली पर बीबीसी के मुताबिक यह शर्तें नायाब और आमूल-चूल हैं। उनके अनुसार, विस्टा को स्थापित करने पर आपका अपने कंप्यूटर से अधिकार हट कर माईक्रोसॉफ्ट का हो जायगा। इसके अतिरिक्त कई और बातें लिखी हैं आप खुद ही यहां पढ़ लीजये। ओपेन सोर्स का एक बड़ा फायदा यह है कि यह आपके कंप्यूटर के कोई अधिकार नहीं लेता वरन् यह सॉफ्टवेर के भी अधिकार आपको सौंपता है।

यदि आप यह जानना चाहें कि अमेरिका में विस्टा का कैसा स्वागत हुआ तो न्यू यौर्क का यह लेख पढ़ सकते हैं।

के बारे में उन्मुक्त
मैं हूं उन्मुक्त - हिन्दुस्तान के एक कोने से एक आम भारतीय। मैं हिन्दी मे तीन चिट्ठे लिखता हूं - उन्मुक्त, ' छुट-पुट', और ' लेख'। मैं एक पॉडकास्ट भी ' बकबक' नाम से करता हूं। मेरी पत्नी शुभा अध्यापिका है। वह भी एक चिट्ठा ' मुन्ने के बापू' के नाम से ब्लॉगर पर लिखती है। कुछ समय पहले,  १९ नवम्बर २००६ में, 'द टेलीग्राफ' समाचारपत्र में 'Hitchhiking through a non-English language blog galaxy' नाम से लेख छपा था। इसमें भारतीय भाषा के चिट्ठों का इतिहास, इसकी विविधता, और परिपक्वत्ता की चर्चा थी। इसमें कुछ सूचना हमारे में बारे में भी है, जिसमें कुछ त्रुटियां हैं। इसको ठीक करते हुऐ मेरी पत्नी शुभा ने एक चिट्ठी 'भारतीय भाषाओं के चिट्ठे जगत की सैर' नाम से प्रकाशित की है। इस चिट्ठी हमारे बारे में सारी सूचना है। इसमें यह भी स्पष्ट है कि हम क्यों अज्ञात रूप में चिट्टाकारी करते हैं और इन चिट्ठों का क्या उद्देश्य है। मेरा बेटा मुन्ना वा उसकी पत्नी परी, विदेश में विज्ञान पर शोद्ध करते हैं। मेरे तीनों चिट्ठों एवं पॉडकास्ट की सामग्री तथा मेरे द्वारा खींचे गये चित्र (दूसरी जगह से लिये गये चित्रों में लिंक दी है) क्रिएटिव कॉमनस् शून्य (Creative Commons-0 1.0) लाईसेन्स के अन्तर्गत है। इसमें लेखक कोई भी अधिकार अपने पास नहीं रखता है। अथार्त, मेरे तीनो चिट्ठों, पॉडकास्ट फीड एग्रेगेटर की सारी चिट्ठियां, कौपी-लेफ्टेड हैं या इसे कहने का बेहतर तरीका होगा कि वे कॉपीराइट के झंझट मुक्त हैं। आपको इनका किसी प्रकार से प्रयोग वा संशोधन करने की स्वतंत्रता है। मुझे प्रसन्नता होगी यदि आप ऐसा करते समय इसका श्रेय मुझे (यानि कि उन्मुक्त को), या फिर मेरी उस चिट्ठी/ पॉडकास्ट से लिंक दे दें। मुझसे समपर्क का पता यह है।

5 Responses to ‘वीस्टा’ या ‘विस्टा’

  1. Shrish says:

    धन्यवाद उन्मुक्त जी मेरी बात पर ध्यान देकर सुधार करने के लिए।

    उनके अनुसार, विस्टा को स्थापित करने पर आपका अपने कंप्यूटर से अधिकार हट कर माईक्रोसॉफ्ट का हो जायगा।

    बाप रे बहुत खतरनाक बात है ये तो। खैर हम उनको बतायेंगे ही नहीं कि हमने अपने संगणक पर विस्टा स्थापित कर लिया है। 😉

  2. Shrish says:

    वीडियो मजेदार था। अगर यहीं पोस्ट पर ही लगा देते तो ज्यादा अच्छा रहता। 🙂

  3. उन्मुक्त says:

    श्रीश जी
    आप यह सोचते हैं कि ‘हम उनको बतायेंगे ही नहीं कि हमने अपने संगणक पर विस्टा स्थापित कर लिया है।’ पर विस्टा आपको यह बताने या न बताने की छूट नहीं देता। जब आप अंतरजाल पर जायेंगे, तब यह अपने आप माईक्रोसॉफ्ट को खबर देगा तथा बहुत कुछ बिना आपसे बिना पूछे आपके कंप्यूटर से हटा देगा। इस पर आपका कंट्रोल नहीं है।
    किसी और के वीडियो का संदर्भ अपनी चिट्ठी पर बिना अनुमति के दिया जा सकता है पर किसी के विडियो को अपनी चिट्ठी पर बिना उसकी अनुमति के लगाना गलत है। हांलाकि यदि मैं इस वीडियो को लगा भी देता तो वे मुझसे कुछ नहीं कहते पर मैं गलत कार्य क्यों करूं। मैं औरो को अपनी चिट्ठी का किसी भी तरह प्रयोग करने देता हूं पर मुझे दूसरों के अधिकारों का हनन करना अच्छा नहीं लगता। इसलिये नहीं कियाा।

  4. खुद कम्पनी ने भी तो देसी संस्करण में देवनागरी में लिखे नाम का प्रयोग किया होगा? मुझे जहाँ तक अनुमान है “विस्टा” का ही प्रयोग हुआ है, अतः इसे ही सही माने.

    “विस्टा को स्थापित करने पर आपका अपने कंप्यूटर से अधिकार हट कर माईक्रोसॉफ्ट का हो जायगा।”

    माइक्रोसॉफ्ट का वर्चस्व तोड़ना होगा.

  5. वीडियो मजेदार एवं यहां चर्चा का विषय गहन. 🙂

टिप्पणी करे