सहायता और सुझाव

सबसे पहले आप सबको क्रिस्मस की बधाई।
सहायता की आपेक्षा
कुछ दिन पहले मैंने अपने उन्मुक चिट्ठे पर एक चिट्ठी कॉनटिकी अभियान और दूसरी उसके नायक Thor Heyerdahl के बारे में लिखी थी। मुझे Thor Heyerdahl का सही उच्चारण नहीं मालुम है इसलिये इसे हिन्दी विकीपीडिया पर नहीं डाल पाया हूं। यदि कोई चिट्ठाकार बन्धु इसका उच्चारण, देवनागरी में टिप्पणी कर बता देगा तो मैं इस सामग्री को हिन्दी विकिपीडिया पर डाल सकूंगा।
इस चिट्ठी के बाद कुछ सुझाव मिले। मुझे यह नाम थूर हायरडॉह्ल लगा।  क्या यह ठीक है?
अब एक सुझाव

मैं, लगभग १८ महीने से, हफ्ते में एक बार हिन्दी में बकबक नाम से पॉडकास्ट कर रहा हूं। लेकिन पॉडकास्ट करने के बाद मुझे उसके बारे में एक चिट्ठी भी पोस्ट करनी पड़ती है ताकि लोगों को पता चले। पॉडकास्ट करना, चिट्ठी लिखने से कहीं ज्यादा आसान है। इसका प्रयोग आगे बढ़ेगा। हिन्दी चिट्ठों के चार प्रमुख फीड एग्रेगेटर – चिट्ठाजगत; ब्लागवाणी; नारद; और हिन्दीबलॉग डॉट कॉम – हैं। यदि किसी चिट्ठी में पॉडकास्ट या फिर

हिन्दी चिट्ठों के फीड एग्रेगेटर यदि हिन्दी पॉडकास्टों की प्रविष्टियों की सूचना दे दें तो अच्छा हो।

विडियोकास्ट हो तो बता देते हैं पर शायद यदि पॉडकास्ट के बारे में कोई चिट्ठी न हो, तो नहीं बताते हैं। क्या ऐसा हो सकता है कि हिन्दी चिट्ठियों के साथ यह पॉडकास्ट की भी सूचना दें? इससे उसके बारे में चिट्ठी लिखने से छुट्टी मिलेगी और ठीक से पता चलेगा कि कतने लोग सुनते हैं।

यह काम मुश्किल है कि आसान – यह तो तकनीक से जुड़े लोग बता पायेंगे पर मेरे विचार से आसानी से होना चाहिये, क्योंकि सारे पॉडकास्ट अपनी फीड देते है। मेरे पॉडकास्ट की RSS फीड यह है और फीड बर्नर से बनी फीड यह है।

हां, मैंने आज ही अपना नया पॉडकास्ट Scott’s Last Expedition अपलोड किया है। यह इस पुस्तक की समीक्षा है।

यह ऑडियो फाइलें ogg फॉरमैट में है। इस फॉरमैट की फाईलों को आप –

  • Windows पर कम से कम Audacity, MPlayer, VLC media player, एवं Winamp में;
  • Mac-OX पर कम से कम Audacity, Mplayer एवं VLC media player में; और
  • Linux पर सभी प्रोग्रामो में –

सुन सकते हैं। ऑडियो फाइल पर चटका लगायें या फिर डाउनलोड कर ऊपर बताये प्रोग्राम में सुने या इन प्रोग्रामों मे से किसी एक को अपने कंप्यूटर में डिफॉल्ट में कर ले।

 

Scott's Last Expedition
Hosted by eSnips

के बारे में उन्मुक्त
मैं हूं उन्मुक्त - हिन्दुस्तान के एक कोने से एक आम भारतीय। मैं हिन्दी मे तीन चिट्ठे लिखता हूं - उन्मुक्त, ' छुट-पुट', और ' लेख'। मैं एक पॉडकास्ट भी ' बकबक' नाम से करता हूं। मेरी पत्नी शुभा अध्यापिका है। वह भी एक चिट्ठा ' मुन्ने के बापू' के नाम से ब्लॉगर पर लिखती है। कुछ समय पहले,  १९ नवम्बर २००६ में, 'द टेलीग्राफ' समाचारपत्र में 'Hitchhiking through a non-English language blog galaxy' नाम से लेख छपा था। इसमें भारतीय भाषा के चिट्ठों का इतिहास, इसकी विविधता, और परिपक्वत्ता की चर्चा थी। इसमें कुछ सूचना हमारे में बारे में भी है, जिसमें कुछ त्रुटियां हैं। इसको ठीक करते हुऐ मेरी पत्नी शुभा ने एक चिट्ठी 'भारतीय भाषाओं के चिट्ठे जगत की सैर' नाम से प्रकाशित की है। इस चिट्ठी हमारे बारे में सारी सूचना है। इसमें यह भी स्पष्ट है कि हम क्यों अज्ञात रूप में चिट्टाकारी करते हैं और इन चिट्ठों का क्या उद्देश्य है। मेरा बेटा मुन्ना वा उसकी पत्नी परी, विदेश में विज्ञान पर शोद्ध करते हैं। मेरे तीनों चिट्ठों एवं पॉडकास्ट की सामग्री तथा मेरे द्वारा खींचे गये चित्र (दूसरी जगह से लिये गये चित्रों में लिंक दी है) क्रिएटिव कॉमनस् शून्य (Creative Commons-0 1.0) लाईसेन्स के अन्तर्गत है। इसमें लेखक कोई भी अधिकार अपने पास नहीं रखता है। अथार्त, मेरे तीनो चिट्ठों, पॉडकास्ट फीड एग्रेगेटर की सारी चिट्ठियां, कौपी-लेफ्टेड हैं या इसे कहने का बेहतर तरीका होगा कि वे कॉपीराइट के झंझट मुक्त हैं। आपको इनका किसी प्रकार से प्रयोग वा संशोधन करने की स्वतंत्रता है। मुझे प्रसन्नता होगी यदि आप ऐसा करते समय इसका श्रेय मुझे (यानि कि उन्मुक्त को), या फिर मेरी उस चिट्ठी/ पॉडकास्ट से लिंक दे दें। मुझसे समपर्क का पता यह है।

2 Responses to सहायता और सुझाव

  1. http://www.chitthajagat.in/?podcast=dekho
    पॉड-वॉडकास्ट एक साथ

    http://www.chitthajagat.in/feed.xml?podcast=dekho
    यह फीड सभी पॉड-वॉडकास्ट एक साथ दिखाती है।

    आप इस का प्रयोग कर कोई जुगाड बना सकते हैं। किसी भी एग्रीगेटर द्वारा मेल भेजना स्पेम जैसा हो जाएगा।

    विपुल जी, यह उन पॉडकास्ट को दिखाता है जो किसी चिट्ठी के साथ हिन्दी ब्लॉग में पोस्ट किये जायें। मैं पॉडकास्ट बकबक नाम से करता हूं। चिट्ठाजगत इसकी प्रविष्टियां तब तक नहीं दिखाता है जब तक मैं उसके बारे में हिन्दी चिट्ठे पर न लिखूं। यानि कि वह केवल हिन्दी चिट्ठों की प्रवष्टियों को दिखाता है। बकबक फोल्डर की फीड है क्या यह संभव है कि उसकी प्रविष्टिया बिना हिन्दी चिट्ठे पर लिखे फीड एग्रेगेटर पर आ जांय। यदि ऐसा होता है तो मैं दो बार काम करने से बच जाऊं। मैंने तो अपने लिये यहां सारे पॉडकास्ट देखने का जुगाड़ बना रखा है। यदि हिन्दी फीड एग्रेगेटर पर भी आ जाता तो मैं दूसरी बार काम करने यानि कि उसके बारे में लिखने से बच जाता। – उन्मुक्त

  2. चिट्ठाजगत इसकी प्रविष्टियां तब तक नहीं दिखाता है जब तक मैं उसके बारे में हिन्दी चिट्ठे पर न लिखूं। यानि कि वह केवल हिन्दी चिट्ठों की प्रवष्टियों को दिखाता है।

    गलत

    http://hindyugm.mypodcast.com/

    यह लीजिए, यह सिर्फ पॉडकास्ट छापता है।
    पॉडकास्ट मानक फीड में कुछ टैग होते हैं, हम वो पढ़ते हैं, हम बिना टैग वाली पोस्ट भी छाँट लेते हैं।
    मगर, शीर्षक हिन्दी होना चाहिए। पॉडकास्ट का सिर्फ लिंक नहीं छाँटा जाता, widget होना चाहिए।

    विपुल जी, शायद मेरी फइलों का नाम हिन्दी में नहीं हो सकता है। यह मुश्किल मैंने आपको अलग से ई-मेल के द्वारा बतायी है। इसके अतिरिक्त बाकी सब हिन्दी में है। इन फइलों के टैग, इस फाइल का वर्णन और यह पॉडकास्ट – उन्मुक्त

एक उत्तर दें

